Home इनडोर खेल बास्केटबॉल

बास्केटबॉल

बास्केटबॉल, एक आयताकार कोर्ट पर प्रत्येक में पाँच खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल, आमतौर पर घर के अंदर। प्रत्येक टीम प्रतिद्वंद्वी के गोल के माध्यम से गेंद को उछालकर स्कोर करने की कोशिश करती है, एक ऊंचा क्षैतिज घेरा और जाल जिसे टोकरी कहा जाता है।

अमेरिकी मूल के कड़ाई से एकमात्र प्रमुख खेल, बास्केटबॉल का आविष्कार जेम्स यस्मिथ (1861-1939) ने 1 दिसंबर 1891 को इंटरनेशनल यंग मेन्स क्रिश्चियन एसोसिएशन (वाईएमसीए) ट्रेनिंग स्कूल (अब स्प्रिंगफील्ड कॉलेज), स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में किया था। जहाँ नाइस्मिथ शारीरिक शिक्षा में एक प्रशिक्षक था। 1891 में बास्केटबॉल के उस पहले गेम के लिए, Naismith ने दो अर्ध-बुशल पीच बास्केट के लक्ष्यों के रूप में उपयोग किया, जिसने खेल को अपना नाम दिया। छात्र उत्साही थे। बहुत दौड़ने और शूटिंग के बाद, विलियम आर। चेस ने एक मिडकोर्ट शॉट बनाया- जो उस ऐतिहासिक प्रतियोगिता का एकमात्र स्कोर था। नए आविष्कार किए गए खेल के बारे में शब्द फैला हुआ है, और कई संघों ने नियमों की एक प्रति के लिए नाइस्मिथ लिखा है, जो 15 जनवरी, 1892 में प्रकाशित हुआ था, जो कि ट्राइंगल, वाईएमसीए ट्रेनिंग स्कूल के कैंपस पेपर।

जबकि बास्केटबॉल प्रतिस्पर्धी रूप से एक शीतकालीन खेल है, यह 12-महीने के आधार पर खेला जाता है – गर्मियों के खेल के मैदानों पर, नगरपालिका, औद्योगिक और चर्च हॉल में, स्कूल यार्ड और परिवार ड्राइववे में, और गर्मियों के शिविरों में – अक्सर दो के आधार पर एक अनौपचारिक आधार पर या अधिक प्रतियोगियों। कई व्याकरण स्कूल, युवा समूह, नगरपालिका मनोरंजन केंद्र, चर्च और अन्य संगठन स्कूली शिक्षा से कम उम्र के युवाओं के लिए बास्केटबॉल कार्यक्रम आयोजित करते हैं। पेंसिल्वेनिया के स्क्रैंटन के जे आर्चर ने 12 साल से कम उम्र के लड़कों और लड़कियों के लिए 1950 में “बोली” बास्केटबॉल की शुरुआत की, अदालत और उपकरण आकार के लिए समायोजित किए जा रहे हैं।

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here