Home फुटबॉल विश्व में शीर्ष 5 फुटबॉल कोच

विश्व में शीर्ष 5 फुटबॉल कोच

दुनिया में शीर्ष 5 फुटबॉल कोच: एक खेल के रूप में फुटबॉल दुनिया भर में हर जगह बेहद प्रचलित और प्रशंसनीय मनोरंजन है। व्यक्तिगत रूप से मैदान पर खेलने वाले खिलाड़ियों की पूजा करते हैं और अपने समूह को जीतने में मदद करते हैं। जैसा कि यह हो सकता है, अधिक बार वे उन आकाओं की अनदेखी नहीं करते हैं जिन्होंने खिलाड़ियों को बनाने का प्रयास किया है। पूरे वर्ष के दौरान, फुटबॉल फेडरेशन उन्हें अपने परिश्रम और टीमों की उपलब्धि के लिए अनुदान दे रहा है। वे दुनिया में शीर्ष दस सर्वश्रेष्ठ आकाओं के एक समूह हैं, जिन्होंने अपने प्रशिक्षण योग्यता के साथ समूह को बदल दिया है और उन्हें विजेता बनाया है।

विश्व में शीर्ष 5 फुटबॉल कोच

विश्व में शीर्ष 5 फुटबॉल कोच

5. मार्सेलो लिप्पी

मार्सेल्लो एक पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और इटले के पर्यवेक्षक हैं। उनकी परिकल्पना बारहवें अप्रैल 1948 को इटली के वियरेगियो में की गई थी। उन्हें अब तक का सबसे अच्छा और सबसे प्रमुख गर्त माना जाता है। 2007 में, उन्हें टाइम्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ 50 प्रशासकों के समूह में नामित किया गया था। उन्हें 1996 और 1998 में सर्वश्रेष्ठ पर्यवेक्षक के खिताब के साथ और वर्ष 2006 में सर्वश्रेष्ठ संरक्षक के रूप में प्रदान किया गया था। उन्होंने 1982 में सम्पदोरिया के बचपन समूह के साथ अपने प्रशिक्षण पेशे को देखा।

अपने पूरे प्रशिक्षण व्यवसाय में, उन्होंने 1 विश्व कंटेनर, 5 सीरी ए, 3 चीनी सुपर लीग, 1 कोपा इटालिया, 1 चीनी एफए कप, 4 इतालवी सुपरपीच, 1 यूईएफए चैंपियंस लीग और कुछ और जीते। उन्होंने पोंटेडेरा, सिएना, सेसेना, इटली, नेपोली, अटलांता जैसे समूहों का निरीक्षण किया और इसलिए अंतिम क्लब में वे गुआंगज़ौ एवरग्रांडे के साथ काम करते थे और 26 फरवरी, 2015 को उससे आत्मसमर्पण कर दिया था।

4. फ्रैंक रिजकॉर्ड

सीधे मुद्दे पर एडमंडो रिजकॉर्ड की परिकल्पना 30 सितंबर, 1962 को डच फुटबॉल खिलाड़ी और प्रशासक की है। एक खिलाड़ी के रूप में वह एक सुरक्षाकर्मी या मिडफील्डर था। उन्होंने रियल ज़रागोज़ा, मिलान और अजाक्स के साथ खेला है और देश के लिए 73 बार खेला है और 10 गोल किए हैं। उन्होंने वर्ष 1998 में नीदरलैंड के राष्ट्रीय समूह के साथ अपने खेल को हैरान कर दिया और समूह को यूईएफए यूरो 2000 के सेमीफाइनल में ले गए।

बाद में 2003 में वह बार्सिलोना में शामिल हो गए और यह उनके अधीन था कि समूह ने दो बार सैंटियागो बर्नबेउ जीता। यह एक प्रमुख उपलब्धि थी, जिसमें लुई वैन गाल, जोहान क्रूफ़ और इसी तरह से अधिक उपयोगी गुरु भी उपलब्ध नहीं थे। 2008 तक बार्सिलोना के साथ अपने कार्यकाल के बाद, वह गैलाटसराय और उसके बाद सऊदी अरब में शामिल हो गए। 2013 में, उन्होंने खिलाड़ी की उन्नति के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में एक स्कूल ज्वाइन किया।

3. कार्लोस एन्सेलोटी

एक पिछले खिलाड़ी और इटली के एक पर्यवेक्षक, कार्लोस बायर्न म्यूनिख के साथ और इसके द्वारा संबंधित है। वह 3 बार यूईएफए चैंपियंस लीग जीतने के लिए मुख्य प्रशासक है और 4 बार फाइनल हासिल किया। उन्हें फुटबॉल की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में सबसे अच्छा प्रशासक माना जाता है। अफटन को कारलेटो कहा जाता है, वह एक मिडफील्डर था और इटली में एक क्लब परमा के साथ शुरू हुआ था।

बाद में वह रोमा में शामिल हो गए और बाद में मिलान चले गए, जहां उन्होंने 2 वर्ग के खिताब, 2 यूरोपीय मग और अन्य जीते। इसी तरह उन्होंने इतालवी राष्ट्रीय समूह के लिए 26 बार खेला और फीफा विश्व ग्लास में 2 बार खेला है। प्रशासक के रूप में उनके पास परमा, जुवेंटस, मिलान, चेल्सी, रियल मैड्रिड जैसे समूह हैं। मिलान के साथ अपने कार्यकाल में, उन्होंने 2007 में फीफा क्लब वर्ल्ड ग्लास सहित 8 ट्राफियां जीतीं।

2. डिएगो शिमोन

अक्सर एल चोलो के रूप में कहा जाता है, 28 अप्रैल, 1970 को अर्जेंटीना में कल्पना की गई थी। वह पिछले खिलाड़ी और अर्जेंटीना प्रमुख हैं। एक खिलाड़ी के रूप में वह एक मिडफील्डर थे। उनके द्वारा स्पेनिश क्लब एटलेटिको डी मैड्रिड के साथ और संबंधित है। खिलाड़ी के रूप में उन्होंने पीसा, वेलेज़ सरसफील्ड, एटलेटिको मैड्रिड और इतने पर खेला। उन्होंने वर्ष 1998 में यूईएफए कप, 1999 यूईएफए सुपरची और 2000 सुपरकोप्पा इटाटियाना जैसे खिताब जीते।

उन्होंने 2006 में रेसिंग क्लब डी एवेलानेडा के साथ अपना प्रशिक्षण पेशा शुरू किया, और आगे से उनके पास न्यूडिएंट्स, रिवर प्लेट्स, सैन लोरेंजो, जैसे बड़े समूह हैं। कैटेनिया, रेसिंग क्लब और एटलेटिको मैड्रिड। मैड्रिड के साथ अपने कार्यकाल में, उन्होंने यूईएफए सुपर कंटेनर, यूईएफए यूरो एसोसिएशन, कोपा डेल रे और इतने पर जैसे खिताब जीते। उन्हें 2013 में ला लीगा द्वारा वर्ष की लाउंज कुर्सी के रूप में प्रदान किया गया था।

1. जप हेकस

नौ मई 1945 को कल्पना की गई थी, जुप जर्मन के पिछले पर्यवेक्षक और फुटबॉलर हैं। उन्होंने बोरुसाई मोन्चेंग्लादबैच के साथ सबसे अधिक खेला और 1960-70 के वर्षों को उनकी शानदार अवधि माना जाता है। उस समय के दौरान उन्होंने कुछ खिताब जीते, डीएफबी-पोकल और यूईएफए ग्लास और इसके बाद यूरोपीय कप खेले, जहां उन्होंने फाइनल में जगह बनाई। वह 220 समग्र लक्ष्यों के साथ, बुंडेसलीगा के तीसरे सबसे आश्चर्यजनक उद्देश्य स्कोरर हैं।

उन्होंने वर्ष 1979 में बोरुसाई मोनचेंगल्डबेक को प्रशिक्षित किया था। अब तक वह 9 समूहों के साथ हैं। समूहों में बायर्न म्यूनिख, रियल मैड्रिड, बेनफिका, एथलेटिक बिलबाओ, टेनेरिफ़ शामिल हैं और बायर्न म्यूनिख के साथ अपने कार्यकाल में उन्होंने 3 बार बुंडेसलिगा खिताब, 3 बार डीएफएल-सुपरची, डीएफबी-पोकल और यूईएफए चैंपियंस लीग जैसे खिताब जीते। 2013 में, उन्हें वर्ष के फीफा विश्व संरक्षक, IFFHS वर्ल्ड के सर्वश्रेष्ठ कोच, वर्ष के ओनज़ डी’ओर कोच और जर्मन फुटबॉल प्रबंधक के साथ प्रदान किया गया। ‘

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल कोचों की सूची के साथ समाप्त होने पर, हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख दिलचस्प लगेगा, आशा है कि आप फिर से मंच देखेंगे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here