Home इनडोर खेल दुनिया में शीर्ष 5 इनडोर खेल

दुनिया में शीर्ष 5 इनडोर खेल

109
0
SHARE
दुनिया में शीर्ष 5 इनडोर खेल

शीर्ष 5 इंडोर स्पोर्ट्स इन द वर्ल्ड: जिस भी बिंदु पर कोई भी “गेम और रिक्रिएशन” अभिव्यक्ति का उपयोग करता है, उसे फुटबॉल, टेनिस, बेसबॉल और इसी तरह के किसी भी प्रकार से जोड़ने के लिए आवश्यक मानवीय रवैया है। विशेष रूप से भारत जैसे राष्ट्र में, जहाँ खेलों की सीमा अकेले क्रिकेट में शामिल है (विभिन्न खेलों की पावती के लिए बहुत कम जगह छोड़कर), खेल और मनोरंजन का सहारा व्यावहारिक रूप से गायब है। मुख्य इनडोर मनोरंजन के बारे में हमें डींग मारने की जरूरत है शतरंज और बैडमिंटन (एक हद तक!)।

हालांकि, दुनिया में हर जगह के संबंध में, इनडोर मनोरंजन समान रूप से महत्वपूर्ण हैं जैसे कि बाहर के विविधताएं और खेल प्रतीत होते हैं। ओलंपिक या अन्य सार्वभौमिक प्रतियोगिताओं में हों, इनडोर विविधताएं दुनिया भर में असाधारण सम्मान में आयोजित की जाती हैं, और पूर्ण रूप से देखे जाने वाले सबसे निम्न हैं:

दुनिया में शीर्ष 5 इनडोर खेल

दुनिया में शीर्ष 5 इनडोर खेल

1. Chess

इस गतिरोध के साथ कि भारत सहर्ष (विश्वनाथन आनंद) की बड़ाई कर सकता है, सकारात्मक रूप से सबसे तर्कसंगत रूप से दुःख और बुद्धि-अनुरोधों के बीच एक स्टैंडआउट है। गुप्त साम्राज्य में प्राचीन भारत में स्थापित प्रतिष्ठानों के साथ, इसे anga चतुरंग’- के रूप में जाना जाता था, जिसका अर्थ है कि चार विभाग (पैदल सेना, रेंजर्स, हाथी, और दान, प्यादा, शूरवीर, धार्मिक प्रशासक और बदमाश) से बात करते थे।

यूरोप में इसका फैलाव और क्रॉसवाइज तब तक नहीं हुआ जब तक कि यह अधिकतम नहीं हुआ। शतरंज ने कई विश्वव्यापी प्रतिद्वंद्वियों को देखा है जैसे विश्व चैम्पियनशिप, महिला विश्व चैम्पियनशिप, जूनियर विश्व चैम्पियनशिप, विश्व कंप्यूटर शतरंज चैम्पियनशिप और कुछ और। ग्रैंडमास्टर मैग्नस कार्लसन के नेतृत्व में अब तक, शतरंज में आनंद, कास्पारोव, फिशर, और इतने पर हैवीवेट की डींग मारने की क्षमता है। अजीब तरह से, मानव निर्मित मस्तिष्क शक्ति और सबसे आगे की गणना की तेज प्रगति से अनुमान लगाने योग्य, डीप ब्लू (आईबीएम) नामक एक पीसी 1997 में एक मानव शतरंज चैंपियन (कास्परोव) को मात देने के लिए प्राथमिक पीसी में बदल गया!

2. Boxing

सबसे क्रूर खेल के बीच एक संदेह के बिना खेल चक्र घेरने के लिए, मुक्केबाजी एक खेल का निर्माण है जो विरोधी के बीच संपर्क के प्रकाश में अत्यधिक है। यह गति, सहनशक्ति, दृढ़ता, गुणवत्ता और कौशल का सरासर परीक्षण है। भ्रामक की नींव प्राचीन ग्रीस पर आधारित हैं जहां इसे ओलंपिक मनोरंजन (ईसा पूर्व 600-700) के रूप में स्वीकार किया गया था। आज जो ग्लव्ड-बैटल है, उसके बावजूद, बॉक्सिंग प्रपोज़ के शुरुआती बिंदु के अंतर्निहित रिकॉर्ड्स ने खुलापन दिया।

इंग्लैंड में अठारहवीं शताब्दी में, इस विन्यास का अग्रणी चैंपियन जेम्स फिग था। क्या खेल की शातिरता के लिए जोड़ा गया था, वापस तो, मुक्केबाजी सिर्फ एक नियंत्रण नहीं नियम था! मनोरंजन में पैशन की पुनरावृत्ति का विस्तार करने के कारण, जैक ब्रॉटन ने विशिष्ट दिशा-निर्देश प्रस्तुत किए, जो डायवर्सन में शालीनता का स्तर लाए। माइक टायसन, मुहम्मद अली, इवांडर होलीफील्ड जैसे महान इस मनोरंजन का एक टुकड़ा रहे हैं। मुक्केबाज़ी, शुरुआती मुक्केबाज़ी की विविधता, सहसंबंध (कड़े तेवरों और रक्षात्मक हेराफेरी द्वारा) में अधिक निर्देशित है और इसे ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में चुनौती दी गई है।

3. Badminton

स्क्वैश की तरह, बैडमिंटन भी एक रैकेट डॉन है (एक गेंद के बजाय एक शटलकॉक के साथ खेला जाता है)। नेट के दोनों ओर एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिद्वंद्वियों को खोखला किया जाता है, और जब उसके विरोधी द्वारा एक रैली के बीच शटलकॉक वापस नहीं किया जाता है, तो एक बिंदु एक खिलाड़ी द्वारा बनाया जाता है।

1992 प्राथमिक वर्ष था जब पहली बार ओलंपिक में बैडमिंटन प्रस्तुत किया गया था। इस खेल में तत्परता, सजगता और कौशल की एक सभ्य व्यवस्था की आवश्यकता है। ब्रिटिश भारत में (1800 के दशक के मध्य में) यह खेल शुरू में दिखाई दिया था। किसी भी मामले में, जिसे आज हम शटलकॉक के रूप में जानते हैं (क्विल से बना) के रूप में, ऊनी गेंदों का उपयोग किया गया था। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की स्थापना वर्ष 1934 में हुई थी, जब लंबे समय के बाद इंग्लैंड में बोर्ड सर्वव्यापीता बढ़ गई थी।

4. Futsal

फ़ुटबॉल की एक भिन्नता, जो कि अधिकांश भाग के लिए है, अंदर खेली जाती है, फुटसल प्रत्येक क्षेत्र में पाँच खिलाड़ियों के साथ खेली जाती है। फुटसल ब्राजील और उरुग्वे के लिए स्थानीय है, जहां यह फुटबॉल से अधिक खेला जाता है, लेकिन अभी तक बहुत कम व्यक्तियों में आकर्षित करता है। फुटसल एक कठिन सतह पर एक गेंद के साथ किया जाता है जिसमें फुटबॉल की तुलना में कम बॉब होता है।

सबस्टीट्यूशन का फुटबॉल में कोई बाधा नहीं है। 1970 के दशक के बीच मनोरंजन के प्रसार का प्रतिनिधित्व एक वैश्विक निकाय-फेडरेशियन इंटेरैशनल डी फ्यूबल डी सैलून (एफआईएफयूएसए) द्वारा किया गया था। वर्तमान में, एफआईएफयूएसए फिर से खेल का प्रशासन निकाय नहीं है। फीफा प्रशासन एजेंसियों में से एक है और एएमएफ (असोशियशन मुंडियाल डी फ्यूटल डी सैलून) के साथ विपरीत होने पर अलग-अलग प्रतियोगिताओं की व्यवस्था करता है। फुटसल को वैश्विक स्तर पर उन देशों द्वारा खेला जाता है जो फुटबॉल में भी नियमित हैं। वर्तमान फीफा फुटसल विश्व चैंपियन ब्राजील है।

5. Basketball

गेंद डॉ। जेम्स नाइस्मिथ ने एक तूफानी दिन में अपनी समझ को केंद्र में रखने के लिए एक आंदोलन के रूप में बनाई थी। सोचा था कि एक ऐसे खेल के बारे में सोचा जाए जो अभी तक बहुत अप्रिय नहीं होगा लेकिन शारीरिक व्यायाम का उचित उपाय देगा। प्रारंभ में एक सॉकर बॉल के साथ खेला जाता था, 1950 के दशक के अंत में (टोनी हिंकल द्वारा प्रस्तुत) पारंपरिक गहरे रंग की बॉल (बी-बॉल के लिए पूरी तरह से उपयोग की गई) दिखाई दी।

गेंद को विकर कंटेनर (दो केंद्रों) में रखकर फोकस किया जाता है यदि यह तीन-बिंदु रेखा से पहले हो तो तीन-फोकस स्कोर किए जाते हैं। पश्चिमी देशों में बी-बॉल, स्कूल और माध्यमिक स्कूल स्तर के बी-बॉल सहित कई स्तरों पर खेला जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) को 1949 में बनाया गया था और आज, ग्रह पर प्रमुख विशेषज्ञ गेंद वर्ग है। इसने शकील ओ’नील, माइकल जॉर्डन, कार्ल मालोन, लैरी बर्ड जैसे खिलाड़ियों को देखा है, और जिन्होंने इस खेल की प्रसिद्धि और उपलब्धि में बहुत योगदान दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here